(पंजीकरण) मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना,MMPSY Apply

Table of Contents

|| parivar samridhi yojana portal , Parivar Samriddhi Yojana Apply , parivar samridhi yojana portal ,मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना , parivar samridhi yojana portal , Parivar Samriddhi Yojana Apply 2021 , Parivar Samriddhi Yojana Apply 2021 , Parivar Samriddhi Yojana Apply ,mmpsy csc login , csc login , Parivar Samriddhi Yojana Apply , mmpsy ||

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है । यह योजना, जो देश के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है, हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक कदम के तहत तैयार की गई है। और हरियाणा के सभी ईडब्ल्यूएस के लिए दुर्घटना बीमा और हरियाणा के किसानों और असंगठित श्रमिक के लिए सुनिश्चित पेंशन और पारिवारिक भविष्य निधि के साथ।

The Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojna (MMPSY) is a unique initiative of Government of Haryana. The scheme, which is one of the largest social security programme in the country, has been designed under the leadership of Hon’ble Chief Minister of Haryana, to secure the future of the underprivileged sectors of the society and a step towards universal Social Security by ensuring Life and Accidental Insurance for all EWS of Haryana along with assured Pension and Family Provident Fund for Farmers and Un-Organised workers of Haryana.

The Scheme mmpsy will cover all EWS families with an income of up to Rs1,80,000/- and with land holdings up to 2 Hectares, along with small businessmen with an annual turnover up to 1.5 Cr. Each Family covered under the scheme will be eligible for benefits of Rs 6000 per year, which will be utilised for payment of the beneficiary share of the centrally sponsored schemes for Pension and Insurance. The amount left unspent in the Family account will be invested into a Family Provident Fund, the account statement of which will be available online along with details of the interest thereon. The following centrally sponsored schemes will be covered under the initiative:

Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana , mmpsy

परिवार समृद्धि योजना / Parivar Samriddhi Yojana portal

मुख्‍यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) हरियाणा सरकार की एक अनूठी पहल है । यह योजना, जो देश के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में से एक है, हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में, समाज के वंचित क्षेत्रों के भविष्य को सुरक्षित करने और जीवन को सुनिश्चित करके सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा की दिशा में एक कदम के तहत तैयार की गई है। और हरियाणा के सभी ईडब्ल्यूएस के लिए दुर्घटना बीमा और हरियाणा के किसानों और असंगठित श्रमिक के लिए सुनिश्चित पेंशन और पारिवारिक भविष्य निधि के साथ।

यह योजना सभी ईडब्ल्यूएस(आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) परिवारों को रु .1,80,000 / – तक की आय के साथ और 2 हेक्टेयर तक की भूमि जोत के साथ-साथ 1.5 करोड़ तक के वार्षिक कारोबार वाले छोटे व्यापारियों को भी शामिल करेगी। योजना के तहत आने वाला प्रत्येक परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष के लाभ के लिए पात्र होगा, जिसका उपयोग पेंशन और बीमा के लिए केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लाभार्थी के हिस्से के भुगतान के लिए किया जाएगा। परिवार के खाते में बकाया राशि को एक पारिवारिक भविष्य निधि में निवेश किया जाएगा, जिसके खाते का विवरण ब्याज के विवरण के साथ ऑनलाइन उपलब्ध होगा। निम्नलिखित केंद्र प्रायोजित योजनाओं को पहल के तहत कवर किया जाएगा:

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  3. प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना
  4. पप्रधान मंत्री किसान मान धन योजना
  5. प्रधान मंत्री लघु व्यापारी मान धन योजना
  6. प्रधान मंत्री श्रम योगी मान धन योजना

सरकार ने नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (Parivar Samridhi Yojana) को 21 अगस्त 2021 से शुरू कर दी है । इस योजना के अंतर्गत हर परिवार को सालाना ₹6000 की रकम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के तहत जीवन बीमा और पेंशन (Welfare Scheme) के तौर पर दी जाएगी । parivar samridhi yojana portal 2021 Samriddhi Yojana portal ( mmpsy csc login )

जरुरी सुचना : कोरोना महामारी के चलते मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (MMPSYMukhya Mantri Parivar Samridhi Yojana) के तहत रजिस्टर्ड 6.29 लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में 6000-6000 रुपये की आर्थिक मदद भेजी गई है |

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2021 के लिए आवेदन / Application for Mukhayamantri Parivar Samridhi Yojana , mmpsy csc login Online Registration process

समृद्धि योजना के लिए सरकार आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से ले सकती हैं या इसके लिए कोई नया पोर्टल भी तैयार किया जा सकता है लाभार्थी अपना आवेदन नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र ( Common Service Centre )के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ( mmpsy csc login ) के अंतर्गत लाभार्थी की पहचान परिवार पहचान पत्र के माध्यम से की जानी है , इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹180000 से कम होनी चाहिए ।

परिवार समृद्धि योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करना है ?

राज्य सरकार से मिली जानकारी से पता लगा है कि परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन बहुत ही आसानी से एक साधारण फॉर्म को भर कर किया जा सकेगा इस फॉर्म को परिवार के मुखिया के द्वारा भरा जाएगा जिसमें परिवार की जानकारी के साथ व्यवसाय का भी विवरण भरना होगा । परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन फॉर्म सामान्य सेवा केंद्र ( Common serice centre ) पर उपलब्ध होगा जिसको भरने में परिवार के मुखिया को पूरी सहायता सामान्य केंद्र संचालक( Common service centre VLE ) के द्वारा की जाएगी ।

परिवार पहचान पत्र बनाया जाएगा सामान्य सेवा केंद्र की मदद से ।

परिवार समृद्धि योजना ( mmpsy csc login ) का लाभ लेने के लिए परिवार का चयन “परिवार पहचान पत्र” के माध्यम से ही किया जाएगा और परिवार पहचान पत्र को सामान्य सेवा केंद्र के द्वारा बनाया जाएगा ऐसा आदेश सरकार ने दिया है । परिवार पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सामान्य सेवा केंद्र के द्वारा शुरू कर दी गई है , आमजन परिवार समृद्धि योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र या गैस एजेंसी जाकर परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं ।

हरियाणा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पंजीकरण 2021 आवेदन Highlights

🔥 योजना का नाम मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना
🔥 शुरू किया गया हरियाणा सरकार के द्वारा
🔥 लाभार्थी हरियाणा राज्य के हर एक परिवार
🔥 लाभ सालाना ₹6000 आर्थिक मदद
🔥 उद्देश्य राज्य की गरीब निर्धन लोगों को पेंशन की तर्ज पर सालाना ₹6000 की रकम उपलब्ध कराना ।
🔥 आवेदन का तरीका ऑनलाइन ऑफलाइन और नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ।
🔥 आधिकारिक वेबसाइट https://cm-psy.haryana.gov.in/#/

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पात्रता और मापदंड / Eligibility and criteria for Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana ( mmpsy csc login )

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए सरकार ने कुछ मापदंड और पात्रता रखी हैं जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ।

  1. ◆ आवासीय पते की आवश्यकता :- चुकी यह योजना हरियाणा सरकार के द्वारा ही दी गई है इस वजह से इसका लाभ केवल हरियाणा के लोगों को ही मिलेगा और लाभ लेने के लिए वह व्यक्ति हरियाणा का है या नहीं इसे साबित करने के लिए उन्हें आवासीय पते की जानकारी देनी होती है । आवेदक पते की जानकारी आधार कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है ।
  2. ◆ असंगठित क्षेत्र के मजदूर और किसानों को मिलेगी प्राथमिकता :- इस योजना का उद्देश्य हैं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है योजना की शुरुआत ही इन लोगों की सामाजीक और आर्थीक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ।
  3. ◆ प्लॉट की माप :- योजना में आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम 5 एकड़ खेती की जमीन मौजूद होनी चाहिए ,इससे कम जमीन होनी पर तो वह योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा , जमीन की जानकारी देने के लिए किसान को जमीन के दस्तावेज जमा करने पर सकते हैं ।
  4. ◆ आवेदक की कमाई :- योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मजदूर की कमाई ₹15000 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए , योजना में रजिस्ट्रेशन करने के समय आय प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य रखा गया है ।
  5. ◆ पहचान दस्तावेज :- आवेदनकर्ता को अपना पहचान कराने के लिए आधार कार्ड ,मतदाता कार्ड और राशन कार्ड की फोटो कॉपी प्रस्तुत करने होंगे योजना में आवेदन के लिए आयु प्रमाण पत्र दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी क्योंकि इस योजना में मिलने वाली राशि आयु पर ही निर्भर करती है ।
  6. ◆ बैंक खाते का विवरण :- चुकी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्थानांतरित की जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है जिस वजह से लाभार्थी को अपने बैंक खाता का विवरण भी देना होगा ।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया /Registration Process For Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana

हरियाणा सरकार से मिली जानकारी से तो पता चल गया है कि इस योजना का क्रियान्वयन राज्य में बहुत जल्द हो जाएगा और वित्त मंत्रियों से मिली जानकारी से पता चला है कि इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इस योजना में आवेदन के लिए कोई पोर्टल नहीं दिया गया है ना ही कोई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सामने निकल कर आई है । शुत्रो से यह पता चला है कि योजना के लिए आवेदन सामान्य सेवा केंद्र (Common service centre ) के माध्यम से किया जा सकता है ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website Click Here

परिवार समृद्धि योजना

FAQ Mukhyamantri Parivar Samriddhi Yojana Apply ( mmpsy csc login )

✔ असंगठित क्षेत्र के मजदूर और किसानों को कैसे मिलेगा मिलेगी प्राथमिकता ?

इस योजना का उद्देश्य हैं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है योजना की शुरुआत ही इन लोगों की सामाजीक और आर्थीक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ।

✔ प्लॉट की माप कितनी होनी चाहिए ?

योजना में आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम 5 एकड़ खेती की जमीन मौजूद होनी चाहिए ,इससे कम जमीन होनी पर तो वह योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा , जमीन की जानकारी देने के लिए किसान को जमीन के दस्तावेज जमा करने पर सकते हैं ।

✔ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में आवेदक का क्या फायदा है ?

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मजदूर की कमाई ₹15000 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए , योजना में रजिस्ट्रेशन करने के समय आय प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य रखा गया है ।

✔ पहचान दस्तावेज में क्या क्या चाहिए ?

आवेदनकर्ता को अपना पहचान कराने के लिए आधार कार्ड ,मतदाता कार्ड और राशन कार्ड की फोटो कॉपी प्रस्तुत करने होंगे योजना में आवेदन के लिए आयु प्रमाण पत्र दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी क्योंकि इस योजना में मिलने वाली राशि आयु पर ही निर्भर करती है ।

✔ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ?

हरियाणा सरकार से मिली जानकारी से तो पता चल गया है कि इस योजना का क्रियान्वयन राज्य में बहुत जल्द हो जाएगा और वित्त मंत्रियों से मिली जानकारी से पता चला है कि इस योजना का आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इस योजना में आवेदन के लिए कोई पोर्टल नहीं दिया गया है ना ही कोई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सामने निकल कर आई है । शुत्रो से यह पता चला है कि योजना के लिए आवेदन सामान्य सेवा केंद्र (Common service centre ) के माध्यम से किया जा सकता है ।

✔ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना पात्रता और मापदंड क्या क्या है ?

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना ( mmpsy csc login ) के लिए सरकार ने कुछ मापदंड और पात्रता रखी हैं जो हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ।
◆ आवासीय पते की आवश्यकता :- चुकी यह योजना हरियाणा सरकार के द्वारा ही दी गई है इस वजह से इसका लाभ केवल हरियाणा के लोगों को ही मिलेगा और लाभ लेने के लिए वह व्यक्ति हरियाणा का है या नहीं इसे साबित करने के लिए उन्हें आवासीय पते की जानकारी देनी होती है । आवेदक पते की जानकारी आधार कार्ड के माध्यम से भी दे सकता है ।
◆ असंगठित क्षेत्र के मजदूर और किसानों को मिलेगी प्राथमिकता :- इस योजना का उद्देश्य हैं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है योजना की शुरुआत ही इन लोगों की सामाजीक और आर्थीक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है ।
◆ प्लॉट की माप :- योजना में आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम 5 एकड़ खेती की जमीन मौजूद होनी चाहिए ,इससे कम जमीन होनी पर तो वह योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा , जमीन की जानकारी देने के लिए किसान को जमीन के दस्तावेज जमा करने पर सकते हैं ।
◆ आवेदक की कमाई :- योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए मजदूर की कमाई ₹15000 प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए , योजना में रजिस्ट्रेशन करने के समय आय प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य रखा गया है ।
◆ पहचान दस्तावेज :- आवेदनकर्ता को अपना पहचान कराने के लिए आधार कार्ड ,मतदाता कार्ड और राशन कार्ड की फोटो कॉपी प्रस्तुत करने होंगे योजना में आवेदन के लिए आयु प्रमाण पत्र दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी क्योंकि इस योजना में मिलने वाली राशि आयु पर ही निर्भर करती है ।
◆ बैंक खाते का विवरण :- चुकी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्थानांतरित की जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है जिस वजह से लाभार्थी को अपने बैंक खाता का विवरण भी देना होगा ।

The post (पंजीकरण) मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना,MMPSY Apply appeared first on Sarkari Yojana | सरकारी योजना सूची 2022.